Type Here to Get Search Results !

फोनपे ऐप क्या है और कैसे इस्तेमाल करे (What is PhonePe How to use it)

विषय : फोनपे ऐप क्या है और कैसे इस्तेमाल करे (What is PhonePe How to use it)

फोन-पे एप्प एक मोबाइल भुगतान एप्प है, जो आपकी अलग-अलग जरुरतों के अनुसार कई तरह के भुगतान का विकल्प देता है। फोन-पे मोबाइल वॉलेट का उद्देश्य डिजिटल भुगतानों को आसान और सुरक्षित बनाना है। यह UPI आधारित app है जो बहुत तेजी से काम करता है आप फोन-पे मोबाइल वॉलेट का प्रयोग एक वॉलेट के रूप में कर सकते हैं, और सीधे अपने बैंक खाते, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिए भुगतान कर सकते हैं।

PhonePe के माध्यम से भुगतान करना बहुत आसान है। इस के माध्‍यम से आप बैंक खातों को लिंक कर सकते हैं, पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, बिल भुगतान कर सकते हैं, और साथ ही सरल और सुविधाजनक तरीके से फोनपे के माध्यम से ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं। फॉनपे 26 अगस्त 2014 को अपना लाइसेंस प्राप्त हुआ था हालांकि, अप्रैल 2016 में, कंपनी को फ्लिपकार्ट द्वारा प्राप्‍त कर लिया गया था। फ्लिपकार्ट के उपाध्यक्ष, मार्केटिंग में समीर निगम को उनके नए सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया और अगस्त 2016 में, कंपनी ने सरकार द्वारा समर्थित UPI प्लेटफॉर्म पर आधारित मोबाइल भुगतान ऐप लॉन्च करने के लिए यस बैंक के साथ साझेदारी की।

PhonePe kya hai

PhonePe एक वित्तीय तकनीकी कंपनी है जिसका मुख्यालय बैंगलोर में है। यह यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई)पर आधारित एक ऑनलाइन भुगतान प्रणाली प्रदान करता है, जो कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)द्वारा शुरू की गई इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर में एक नई प्रक्रिया है।

Phone pe एप्प पर अकाउंट कैसे बनायें-

जैसा की आप जानते हैं की किसी भी पेमेंट एप्प को इस्तेमाल करने से पहले हमे उसमे अकाउंट बनाना पड़ता हैं तो इसी प्रकार फोनपे का इस्‍तेमाल करने के लिए पहले हमें फोनपे पर account बनाना पड़ेगा। तो आइये जानते है फोनपे पर हम account कैसे बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करे| Phone pe  पर account बनाना बहुत आसान है लेकिन उसके पहले हम ये जान लेते हैं की इसके लिए किन चीजों का होना अनिवार्य है। जैसे:

  1. Smartphone होना चाहिए।
  2. Bank account होना चाहिए।
  3. Bank account से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  4. आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।
  5. आपके पास email id का होना Optional है।
  6. Phones Pe app install होना चाहिए।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google Play Store से Phone pe app को install करें।

  • फोनपे एप्प इनस्टॉल होने के बाद Register now पर क्लिक करें|

  • register करने के लिए आपको आपने फोनपे एप्प पर अपना मोबाइल नंबर और पर्सनल जानकारी को डालना है । यहॉ पर आपको Bank Account में registered मोबाइल नंबर ही देना होगा।

  • जब आप यहॅा पर मोबाइल नंबर देगे, तब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा और फोन पे automatically verify भी हो जाएगा। फिर यहॉ आप अपना पूरा नाम डाले, email ID डाले  और एक 4 digit का pin set करें।

  • इस तरह आप अपना फ़ोन पे अकाउंट बना सकते हैं|

फ़ोन पे अकाउंट को बैंक से कैसे जोड़ें –

Bank account add करने के लिए आपके पास debit या credit कार्ड होना चाहिए|

  • bank account को एड करने के लिए Add bank पर क्लिक करें।

  • bank account को एड करने के बाद फोने पे ऐप को verify करना होगा, verify करने के लिए, अगर आपके मोबाइल में एक सिम है तो send SMS पर क्लिक करें। और अगर दो सिम है तो सिम select करें। सिम select करनें के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS send होगा। और जिस नंबर पर आपको SMS send होगा, उस नंबर पर balance होना जरूरी है और वह मोबाइल नंबर Bank में registered भी होना चाहिए।

  • Verify करने के बाद अब आपको फोनपे app security के लिए VPA create करना होंगा। VPA create करने के लिए user name एड करें।
  • VPA create होने के बाद करें, bank name select करना होगा और अब आपका मोबाइल नंबर जिस bank में registered है वो सिलेक्ट कर लें। और अगर आपके मोबाइल नंबर एक से ज्‍यादा bank में registered है। तो जिस account को आप फोनपे के साथ connect करना चा‍हतें है तो उस bank account को select कर लें।
  • bank account को select करनें के बाद अब आपको एक UPI Pin set करना होगा। यह UPI pin आपको Transaction करतें समय देना होगा। इसके बाद आप set UPI Pin पर क्लिक करें। और ATM/Debit card details को submit करें। और अगर आपने पहले से UPI Pin set कर लिए है तो I HAVE UPI PIN पर क्लिक कर दें।

अब आपको first payment करना होगा, first payment करते समय आपको 100 rupees का cash back मिलेगा। मतलब यह है कि अगर आप किसी को 200 rupees transfer कर रहें हो तो आपको 100 rupees का cash back मिल जायेगा।

फ़ोन पे एप्प की विशेषताए (Features of phone pe)

  1. इसमें एक account से दूसरे account में पैसा transfer करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क (Additional charge)नहीं देना होता है।
  2. Phone Pe ऐप आपको अपने बैंक account के Balance को check करने की permission देता है।
  3. आप अपने मोबाइल, डीटीएच, डेटा कार्ड और बिजली बिल, पोस्टपेड बिल, लैंडलाइन और गैस बिलों का रिचार्ज कर सकते हैं।
  4. आप आसानी से एक दिन में अधिकतम 1 लाख पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं|
  5. फोनपे में किसी भी क्रेडिट और डेबिट कार्ड के description, IFSC कोड, वन-टाइम पासवर्ड या किसी अन्य पासवर्ड की आवश्यकता नहीं है। केवल अपनी वर्चुअल आईडी या मोबाइल नंबर का उपयोग करके पैसे भेज और प्राप्‍त कर स‍कते है।
  6. यह ऐप 31 बैंकों से जुड़ा हुआ है लगभग आपको इसके अंदर सभी बैंक मिल जाएंगे|
  7. फोनपे ऐप सभी तरह के एंड्राइड मोबाइल के अंदर बहुत ही बढ़िया तरीके से चलता है |

फोन पे एप्प से पैसा कैसे कमाए ( How To Earn Money Through PhonePe App )

फोनपे पर अपना अकाउंट बनाने के बाद आपको उन लोगो को फॉनेपे एप्प शेयर करने होगा जिन्होंने अभी तक अपना अकाउंट फॊनपे पर नहीं बनाया है

आप किस तरह पैसे कमा सकते है 

अपनी यूनीक लिंक शेयर करे > Download करे
 उस लिंक पर क्लिक करके फॉनपे डाउनलोड करवाए
◾डाउनलोड करवाने के बाद बैंक account Add करवाना होगा
◾First Transaction करवाना होगा PhonePe UPI पर 7 दिन के अंदर
24 घंटे के अंदर अंदर cashback आपके Phonepe Wallet में क्रेडिट हो जाएगा

Credit : Owner

फोनपे ऐप क्या है और कैसे इस्तेमाल करे (What is PhonePe How to use it)

Tags : What is PhonePe - फोनपे ऐप क्या है और कैसे इस्तेमाल करे, फोनपे ऐप क्या है किस तरह पैसे कमाए, ऑनलाइन पैसा कमाए phonepe के माध्यम से, phonepe क्या है, phonepe का use केसे करे,  phonepe  पढ़ें

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इसको अपने दोस्तो के साथ शेयर करे और किसी सवाल के लिए नीचे कमेंट करे💌

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.